Health Tips: होली पर पिज्जा पार्टी करने से पहले जान लीजिए इसके नुकसान

Health Tips: आज के दौर में दोस्तों के साथ पार्टी करनी हो या किसी त्योहार का सेलिब्रेशन, अधिकतर युवाओं की पहली पसंद पिज्जा होता है. पिज्जा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को काफी पसंद आता है. पिछले कुछ वक्त में पिज्जा अपने स्वाद के कारण दुनियाभर में काफी मशहूर हो गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पिज्जा खाने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. अगर इस बार होली पर आप भी पिज्जा पार्टी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पहले इसके नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए.

एसिडिटी

अगर आप एसिडिटी की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको पिज्जा खाने से बचना चाहिए. यह आपकी एसिडिटी की समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है. अधिकांश पिज्जा में टमाटर की चटनी होती है, जो उन लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है जो इसकी उच्च अम्लीय सामग्री के कारण एसिड रिफ्लक्स से परेशान हैं.

वजन

अगर आप मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं तो ऐसे में अधिक पिज्जा खाना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह पेट की चर्बी बढ़ाने के अलावा हमारे स्वास्थ्य के लिए कुछ नहीं करता है. इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बेहद कम होती है.

हार्ट की समस्याएं

पिज्जा में इस्तेमाल होने वाला पनीर हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है. यह हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकता है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है. हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से परेशान लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

हाई कैलोरी

पिज्जा नमक, वसा और कैलोरी में उच्च होता है. इसका अधिक सेवन आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. पिज्जा के दो स्लाइस में आमतौर पर उच्च वसा सामग्री के अलावा 600 कैलोरी होती है. बार-बार एक फोन पर पिज्जा ऑर्डर करने वाले लोगों को थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है. किसी भी चीज का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए. पिज्जा का रोजाना सेवन आपके शरीर में शुगर के संतुलन को बिगाड़ सकता है. यह आपके शुगर लेवल को अचानक बढ़ा सकता है.

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here