लाइफस्टाइल हेल्थ Health Tips: गुड़ का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है...

Health Tips: गुड़ का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, ये हैं नुकसान

0
5
Health Tips: गुड़ का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, ये हैं नुकसान

Health Tips: गुड़ का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, ये हैं नुकसान

Health Tips:

गुड़ अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए फेमस है. यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और साथ ही चयापचय में सुधार करता है. गुड़ आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं. वर्षों से लोग इसका सेवन करते आ रहे हैं. कुछ लोग गुड़ का सेवन रोजाना करते हैं जो कि एक अच्छा विकल्प है. हालांकि आपको इसके दुष्प्रभावों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट…

वजन बढ़ना

गुड़ सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसका सेवन सीमित करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से वजन बढ़ सकता है. अगर आप अपने भोजन में गुड़ को ऐड कर रहे हैं तो इसका मतलब है अधिक कैलोरी और अधिक अतिरिक्त वजन. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करें.

ब्लड शुगर

गुड़ पौष्टिक अवश्य है लेकिन इसका अधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है. इसलिए इसका अधिक सेवन करने से बचें.

एलर्जी का खतरा

अगर आपको गुड़ से एलर्जी है तो आप सिरदर्द, थकान, बुखार, मतली और उल्टी जैसे दुष्प्रभाव देखेंगे. यदि आप इन विकारों का अनुभव करते हैं तो आपको इससे एलर्जी हो सकती है और इसके सेवन से बचना चाहिए.

गुड़ के फायदे

गुड़ शरीर में पाचन एंजाइमों को एक्टिव कर देते हैं, जिस कारण यह कब्ज को रोकने और राहत देने में मदद करता है. दोपहर के भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा पाचन में मददगार साबित हो सकता है. जब इसका नियमित रूप से और सीमित मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह रक्त को साफ करता है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है. गुड़ इम्यूनिटी बढ़ाता है.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here