Health Tips: प्याज खाने से होते हैं नुकसान, हो सकती है कई परेशानियां

Health Tips: हर जगह प्याज का काफी उपयोग किया जाता है. प्याज भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में चाव से खाया जाता है. प्याज खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है, साथ ही खाने को खुशबूदार भी बनाता है. प्याज को विभिन्न प्रकार से खाया जाता है. कुछ लोग इसे सब्जियों में तड़का लगाकर खाते हैं तो कुछ लोग प्याज का सलाद बनाकर खाते हैं. कुछ लोग तो प्याज की चटनी बनाकर भी खाते हैं. प्याज में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होते हैं. हालांकि प्याज के कुछ नुकसान भी होते हैं.

प्याज के साइड इफेक्ट

    1. प्याज में अधिक मात्रा में फाइबर होता है. वैसे तो फाइबर शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन ज्यादा फाइबर खाने से पेट में दर्द पैदा हो सकता है. ऐसे में पेट दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों को प्याज खाने से बचना चाहिए.
    2. कच्ची प्याज को सलाद के तौर पर खाने से प्याज को पचाने में दिक्कतें होती है, जिसके कारण आपको एसिडिटी और सीने में जलन होने का सामना करना पड़ता है. प्याज के अंदर नेचुरली फ्रुक्टोस काफी मात्रा में मौजूद होता है, जिससे गैस की परेशानियां होती हैं.
    3. प्याज ज्यादा खाने से प्रेग्नेंट महिलाओं को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ज्यादा प्याज खाने से उनके सीने में जलन हो सकती है. खट्टी डकार, उल्टी, मतली, आधी समस्या हो सकती है. इसके अलावा भी उन्हें कई परेशानी हो सकती हैं.
    4. अत्यधिक मात्रा में प्याज खाने से लो ब्लड शुगर जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है. ऐसे में कम मात्रा में ही प्याज का सेवन करना चाहिए.
    5. कच्चा प्याज खाने के बाद आपके मुंह से इसकी दुर्गंध आ सकती है, जिससे आप शर्मिंदगी का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि प्याज खाने के बाद ब्रश कर लें या किसी मीटिंग में जाने से पहले इसका सेवन न करें

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here