Health Tips: पपीता खाने के ये नुकसान आपको हैरत में डाल देंगे, इन लोगों के लिए है घातक

Health Tips:

पपीते को स्वास्थ्यप्रद भोजन में से एक माना जाता है. पपीता विटामिन, खनिज, एंजाइम से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. हम सभी ने इसके अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे मे सुना होगा. लेकिन आज हम आपको पपीते के सेवन के कुछ साइड इफेक्ट बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर यकीनन आप हैरान रह जाएंगे. चलिए जानते हैं पपीता खाने के कुछ नुकसान

इस रसदार पपीते में भरपूर औषधीय गुण होते हैं और यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल के रूप में कार्य करता है. हालांकि पपीते के पत्तों का इस्तेमाल आमतौर पर डेंगू बुखार के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन जब इसे अधिक मात्रा में लिया जाता है तो जोखिम भी हो सकता है.

पपीता से गुर्दे की पथरी के विकास का  जोखिम

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है जो एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है और त्वचा की कोशिकाओं को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में मदद करता है. कैंसर के विकास के जोखिम को कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और बेहतर रक्त परिसंचरण आदि को विनियमित करने में मदद करता है. हालांकि, अधिक सेवन से कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जिनमें गुर्दे की पथरी का निर्माण शामिल हैं.

एलर्जी

पपीता त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें पपैन एंजाइम के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, ऐसे लोगों को इसके सेवन से दूर रहना चाहिए.

कब्ज

पपीता कब्ज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. हालांकि इसका अधिक सेवन कब्ज का कारण भी बन सकता है.

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here