Health Tips: अगर हर दिन खाते हैं संतरा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: संतरे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. संतरे में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं. संतरा अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. संतरा वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है और आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाता है. संतरा हाई बीपी को कंट्रोल करता है. संतरे में कार्बोहाइड्रेट, वसा और कैलोरी बहुत कम होती है. इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैगनीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम और तांबा जैसे अन्य खनिज होते हैं. हालांकि संतरे का ज्यादा सेवन करना काफी नुकसानदायक हो सकता है.

संतरे के साइड इफैक्ट

    1. संतरे में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है. इसका बहुत अधिक सेवन किडनी के कामकाज के लिए हानिकारक हो सकता है. इस फल की उच्च अम्लीय सामग्री के कारण संतरे का सेवन करते समय गैस्ट्रो-एसोफैगल रिफ्लक्स रोग से पीड़ित लोगों को सावधान रहना चाहिए.
    2. संतरे आपके लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. जब संतरे अधिक मात्रा में खाए जाते हैं, तो फाइबर की अधिक मात्रा पाचन को प्रभावित कर सकती है, जिससे पेट में ऐंठन होती है और दस्त भी हो सकते हैं. अधिक मात्रा में संतरे खाने से फाइबर की अधिक मात्रा पाचन को प्रभावित कर सकती है.
    3. संतरे में मौजूद कुछ पोषक तत्वों की अधिकता से दस्त, मतली, उल्टी, नाराजगी, सूजन या ऐंठन, सिरदर्द की परेशानी हो सकती है. किसी भी चीज का सेवन तभी उचित माना जाता है जब तक उसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए.
    4. गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को संतरे का सेवन कम से कम करना चाहिए, वरना वे कई तरह की समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं.
    5. अगर आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो संतरे का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here