लाइफस्टाइल हेल्थ एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? क्या गर्मियों में खाना चाहिए...

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? क्या गर्मियों में खाना चाहिए Egg? जानिए यहां

0
15
एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? क्या गर्मियों में खाना चाहिए Egg? जानिए यहां

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? क्या गर्मियों में खाना चाहिए Egg? जानिए यहां

नई दिल्ली:

दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ये मानना है कि अंडा सबसे पोषक खाद्य पदार्थों में से एक है. एक पूरे अंडे में तकरीबन सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा करता है. जिसमें प्रोटीन, विटामिन-बी12, विटामिन डी और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो साथ मिलकर आपको स्वस्थ रखते है. हालांकि, ज्यादा अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल होता है और इससे कई पेट संबंधी दिक्कतें भी होती है. तो आइए जानते हैं कि रोज कितने अंडे खाना सुरक्षित है…

आपको बता दें कि अंडा खाने से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. एक अंडे की योल्क यानी पीली जर्दी में 200mg कोलेस्ट्रॉल होता है, और रोजाना 300mg से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल सेवन नहीं करने की सलाह नहीं दी जाती है. इसलिए कहा जाता है कि अंडे की सफेद हिस्से का खाया जा सकता है.

दिन में कितने अंडे खा सकते है

जब हम ये बात करते हैं कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए तो इसका जवाब देना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि यह तो व्यक्ति के उपर निर्भर करता है. क्योंकि सभी की सेहत अलग होती है, कोई ज्यादा अंडा खा सकता है तो कोई ज्यादा. हाल ही के अध्ययन में खुलासा हुआ कि जिस व्यक्ति की सेहत एवरेज है वो एक दिन हफ्ते में 7 अंडे खा सकता है. वहीं अगर आप कोई बिमारी और सेहत संबंधित किसी समस्या से जुझ रहे हैं तो आप दिन में 3 अंडे खा सकते है.

क्या ज्यादा खाने से साइड इफेक्ट हो सकता है

बता दें कि अंडे पौष्टिक होते है इसका मतलब यह नहीं होता कि अधिक अंडे खा लें. लेकिन किसी भी पौष्टिक खाने को अधिक मात्रा में खाने से आपको काफी नुकसान हो सकता है, फिर चाहें वो अंडा ही क्यों न हो.

गर्मियों में खाना चाहिए अंडे?

दरअसल अंडे की तासीर गर्म होती है, और गर्मियों में ज्यादा अंडे खाने से शरीर में ज्यादा गर्मी हो सकती है. जिससे डायरिया की समस्या हो सकती है. इसकी ज्यादा समस्या छोटे बच्चों में देखी जाती है.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here