ओपन पोर्स की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, फॉलो करें इन स्टेप्स को

ओपन पोर्स यानी त्वचा के रोमछिद्र आपके चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं. साथ ही यह पिम्पल्स की समस्या भी बढ़ाता है. कई बार लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर तरीके की दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस समस्या से निजात पाने का एक घरेलू तरीका भी है. इसके इस्तेमाल से आप ओपन पोर्स की समस्या से निजात पा सकते हैं.

हमारे चेहरे पर छोटे- छोटे पोर्स मौजूद होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं. हालांकि, ऑयली स्किन होने की वजह से कुछ लोगों के चेहरों पर यह पोर्स बड़े होने लगते हैं, जिसकी वजह से पिम्पल्स बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. वैसे तो ओपन पोर्स से निजात पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय ज्यादा असरदार होता है.

जानिए क्या हैं घरेलू उपाय

केले का पेस्ट लगाएं

ओपन पोर्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप केले का पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको पहले एक केला लेना होगा. इसके बाद थोड़े से ठंडे दूध में डालकर उसका पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से इस समस्या से निजात मिल जाएगी.

टमाटर का करें इस्तेमाल

टमाटर का इस्तेमाल करना भी असरदार माना जाता है. टमाटर में एस्ट्रिजेंट मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. एक कच्चे टमाटर का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इसे कम से कम 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको इस परेशानी से निजात मिल जाएगी.

पपीता या अंडे का सफेद हिस्सा शहद के साथ मिलाकर लगाएं

इसके अलावा, आप अपने चेहरे पर पपीता या अंडे का सफेद हिस्सा शहद के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं. कम से 20 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर अपने चेहरे को अच्छे से धो लें. कुछ दिनों तक इस तरीके का पालन करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है. साथ ही आप गुलाब जल और खीरे के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here