लाइफस्टाइल हेल्थ Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल...

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल करें चिया सीड्स, मिलेंगे कई फायदे

0
Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल करें चिया सीड्स, मिलेंगे कई फायदे

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो इस तरह इस्तेमाल करें चिया सीड्स, मिलेंगे कई फायदे

Chia Seeds For Weight Loss: देश में लगे लॉकडाउन के बाद कई लोग बढ़े वजन की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में वह डाइटिंग और  वर्कआउट का सहारा लेते हैं. लेकिन, कई बार बहुत कुछ करने पर भी व्यक्ति का वजन नहीं कम होता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो वजन तेजी से कम करने के लिए चिया सीड्स का सहारा ले सकते हैं. यह आपके वजन को तेजी से कम करके आपको फिट बना देगा. चिया सीड्स वजन कम करने के साथ-साथ आपके शरीर को कई पोषक त्वत प्रदान करता है. तो चलिए जानते है इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके बारे में-

इन तत्वों से भरपूर है चिया सीड्स (Chia Seeds)

बता दें कि चिया सिड्स के छोटे काले बीज होते हैं. इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है. भारी मात्रा में फाइबर होने के कारण यह पाचन तंत्र को ठीक कर अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही इसे पीने से आपका पेट भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है.

कैसे कम करता है वजन

बता दें कि वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करने से ही वजन नहीं कंट्रोल होता है. इसके लिए सही डाइट लेनी भी बहुत जरूरी है. कई शोधों से यह खुलासा हुआ है कि फाइबर और प्रोटीन से भरपूर डाइट वजन घटाने की गति को तेज कर देता है. ऐसे में यह शरीर के कैलोरी इनटेक को कम कर वजन तेजी से कम करता है. इसलिए वजन कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन डाइट खाने में शामिल करें.

वजन कम करने के लिए इस तरह यूज

वजन कम करने के लिए आप पानी गर्म कर उसे चिया सीड्स डालें और एक चम्मच नींबू का रस मिला दें. इसे सुबह-सुबह खाली पेट पीएं. आपको जल्द दी फर्क नजर आएगा. लेकिन, इस बात का ख्याल रखें कि इसे यूज करने से पहले डाइट एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

चिया के सीड्स के और भी हैं कई फायदे

जिन महिलाओं को शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए चिया सीड्स बहुत फायदेमंद है. यह एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने में मदद करता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में यह बहुत मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कारण यह एंटी-एजिंग का प्रभाव स्किन पर मिलता है. यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. इसे आप दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं.

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version