Immunity Drink: कोरोना महामारी के समय बीमार पड़ने से बचना है तो घर पर जरूर बनाएं ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) कितनी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहे ही, इसके आंकड़े तो रोजाना आप देख ही रहे होंगे. ऐसे में सावधानी बरतने के साथ ही बेहद जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी यानी शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी मजबूत बनाएं. जब इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग (Strong Immunity) होगी तो सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि कई और बीमारियों और वायरल इंफेक्शन (Viral infection) से भी आप बचे रहेंगे. आयुर्वेद में भी रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाने के कई उपाय बताए गए हैं.

किचन में मौजूद है इम्यूनिटी मजबूत बनाने का उपाय

हम आपको किचन में मौजूद मसाले और दूसरी सामग्रियों की मदद से आसानी से घर पर ही तैयार होने वाले उन ड्रिंक्स (Homemade Drinks) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पीने के बाद नेचुरल तरीके से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनेगी.

1. पालक और टमाटर का जूस-

कैल्शियम, विटामिन सी और आयरन से भरपूर पालक (Spinach) सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये तो हम जानते ही हैं. तो वहीं, विटामिन सी, लाइकोपीन और पोटैशियम से भरपूर टमाटर (Tomato) भी सबसे हेल्दी सब्जियों में से एक है. ऐसे में आप आधा कप टमाटर के रस में आधा कप पालक का रस मिलाएं और थोड़ा सा अदरक भी और इसे पी लें. इस ड्रिंक की मदद से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और आप हर तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे.

2. हल्दी वाला दूध-

बीते एक साल से भी ज्यादा समय से कोरोना अपना रंग दिखा रहा है. ऐसे में हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) से आपने भी अब तक दोस्ती जरूर कर ली होगी. अगर नहीं कि तो अब कर लें. एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करती है. यही कारण है कि नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के तौर पर हल्दी वाले दूध को सबसे बेहतर माना जाता है.

3. दही या छाछ-

चूंकि गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में शरीर को अंदर से भी ठंडा रखना जरूरी है. ऐसे में रोजाना 1 कटोरी दही (Curd) या 1 गिलास छाछ (Buttermilk) पीकर आप अपनी रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बना सकते हैं. गर्मियों में दही और छाछ आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

4. चुकंदर और गाजर का जूस-

चुकंदर और गाजर (Beetroot and Carrot) में ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और अल्फा जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. ऐसे में चुकंदर और गाजर को मिलाकर एक जूस बनाएं और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पीएं. यह ड्रिंक इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है.

 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here