भारत कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग, रूसी वैक्सीन sputnik v से इसी...

कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग, रूसी वैक्सीन sputnik v से इसी महीने शुरू होगा वैक्सीनेशन

0
7
कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग, रूसी वैक्सीन sputnik v से इसी महीने शुरू होगा वैक्सीनेशन

कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग, रूसी वैक्सीन sputnik v से इसी महीने शुरू होगा वैक्सीनेशन

देश में आज से 18 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इस बीच रूस में भारतीय राजदूत ने कहा है कि रूसी वैक्सीन Sputnik V से भी जल्द ही टीकाकरण किया जाएगा. राजदूत बाला वेंकटेश वर्मा ने गुरुवार को कहा कि “भारत मई की शुरुआत में रूस की Sputnik V वैक्सीन से नागरिकों का टीकाकरण करेगा.”

वर्मा का बयान ऐसे समय में आया है जब कई राज्यों ने टीकों का पर्याप्त स्टॉक नहीं होने की बात कही है और टीकाकरण अभियान के फेज -3 को 1 मई यानी आज से शुरू करने में असमर्थता जताई है. महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ने कहा है कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण करने की प्रक्रिया दवा कंपनियों से पर्याप्त संख्या में वैक्सीन मिलने के बाद शुरू की जाएगी.

12 अप्रैल को Sputnik V के इस्तेमाल की मिली थी मंजूरी

रूस की वैक्सीन Sputnik V को 12 अप्रैल सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स कमेटी (एसईसी) से इमरजेंसी इस्तेमाल उपयोग की मंजूरी मिली, जिससे यह भारत में मंजूरी पाने वाला तीसरी कोविड -19 वैक्सीन बन गई. भारत कोरोना वायरस के खिलाफ स्पुतनिक वी वैक्सीन के उपयोग की मंजूरी देने वाला 60 वां देश बन गया. यह टीका को अब कुल 3 अरब या विश्व की 40% आबादी वाले देशों में स्वीकृति मिल चुकी है.

91.6 फीसदी तक है प्रभावी

स्पुतनिक वी टीकाकरण के दौरान दो शॉट्स के लिए दो अलग-अलग वैक्टर का उपयोग करता है. स्पुतनिक वी की प्रभावकारिता लैंसेट में प्रकाशित आर्टिकल के अनुसार 91.6 प्रतिशत है.  लैंसेट दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे सम्मानित मेडिकल जर्नल में से एक है. भारत को वैक्सीन की पहली खेप 1 मई यानि आज मिलने वाली है. भारत को वैक्सीन के मिलने वाले डोज की कुल संख्या और वैक्सीन की कीमत फिलहाल तय नहीं हुई है.

देश में कोरोना की दूसरी लहर से बढ़ रहे मामले

भारत में दूसरी लहर को कोविड -19 के मामलों में  भारी उछाल देखने को मिल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3.86 लाख से अधिक नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों का अब तक का आंकड़ा बढ़कर 1 करोड़ 87 लाख 67 हजार 962 हो  गया जबकि एक्टिव केस की संख्या 31.7 लाख तक पहुंच गई.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here