Kia की इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में चलेगी 510 किलोमीटर, महज 3.5 सेकंड में पकड़ेगी 100Kmph की रफ्तार

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोटिव कंपनी Kia ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 के लिए रिजर्वेशन लेने शुरू कर दिए हैं। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया चैनल्स पर कार की कई तस्वीरें और साथ ही स्पेसिफिकेशन्स भी साझा की है।

नई इलेक्ट्रिक कार को 30 मार्च को पेश किया गया था। कार में E-GMP प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है, जिस पर Kia की मूल कंपनी Hyundai की Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार बनी है। EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को तीन अलग अलग ट्रिम में पेश किया गया है, जिसमें EV6, EV6 GT और EV6 GT Line शामिल हैं। तीनों ट्रिम्स की पावर और कुछ फीचर्स में अंतर हैं। आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं।

Hyundai की सब्सिडियरी Kia भारत में अपनी दो कार Sonet और Seltos के लिए काफी लोकप्रिय है।

अब कंपनी इलेक्ट्रिक कार बिजनेस में धूम मचाने के लिए तैयार है। कंपनी ने 30 मार्च को ग्लोबल स्टेज पर अपनी नई इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर Kia EV6 को पेश किया। कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कार की बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है। नई इलेक्ट्रिक कार कई दमकार फीचर्स से लैस है। कंपनी ने इसे E-GMP प्लेटफॉर्म पर बनाया है, जिसके ऊपर मूल कंपनी Hyundai की Ioniq 5 भी बनी है। नई कार में कंपनी का नया लोगो (logo) भी देखा जा सकता है।

मूल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो EV6 दो बैटरी पैक के साथ आएगी, जिसमें टॉप ट्रिम में 77.4kWh क्षमता की बैटरी और स्टैंडड ट्रिम में 58.0kWh क्षमता की बैटरी मिलेगी। जैसा कि हमने बताया कि नई इलेक्ट्रिक कार (Latest Electric Car) EV6, EV6 GT और EV6 GT Line ट्रिम्स में लॉन्च हुई है। इनमें से टॉप ट्रिम EV6 GT-line दोनों तरह के बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगी, वहीं दूसरी ओर EV6 GT को केवल 77.4kWh क्षमता की बैटरी के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। EV6 की एक और खास बात यह है कि कार टू व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव दोनों विकल्प में उपलब्ध होगी।

Kia का दावा है कि EV6 इलेक्ट्रिक कार में शामिल बैटरी महज 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है और महज 4.5 सेकंड से भी कम समय की चार्जिंग में यह 100KM की दूरी तय कर सकती है। हालांकि यहां कौन-से ट्रिम की कितनी क्षमता की बैटरी की बात की गई है, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इसे 800V और 400V चार्जिंग कैपिबिलिटी के साथ पेश किया जा रहा है। इतना ही नहीं, इसके लिए किसी अतिरिक्त कंपोनेंट या अडेप्टर की जरूरत नहीं है।

Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार में दम भी भरपूर होगा।

इसके स्टैंडर्ड ट्रिम के टू व्हील ड्राइव विकल्प में 125kW क्षमता की मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो महज 6.2 सेकेंड में कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचा सकती है। इसके फोर व्हील ड्राइव विकल्प में 173kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। वहीं, बात करें, GT ट्रिम की, तो इसके टू व्हील ड्राइव विकल्प में 168kW क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है, जो 229PS पावर जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह महज 5.2 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इससे भी दमदार इसका फोर व्हील ड्राइव ट्रिम होगा, जिसमें 239kW क्षमता की मोटर होगी, जो 325PS पावर जेनरेट करेगी।

जैसा कि हमने बताया, सबसे दमदार GT Line ट्रिम होगा, जिसमें 430kW क्षमता की डुअल मोटर का इस्तेमाल किया गया है। यह 740Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रिम महज 3.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस ट्रिम की टॉप स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

कंपनी की आधिकारिक ग्लोबल वेबसाइट के अनुसार, Kia EV6 की बुकिंग साउथ कोरिया, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, इटली, स्पेन, जर्मनी समेत कुछ अन्य देशों में शुरू हो गई है। आने वाले समय में कंपनी अमेरिका, पोलैंड, आइसलैंड, स्लोवाकिया समेत कुछ अन्य देशों में इसकी बुकिंग शुरू करेगी। भारत में इस कार के लॉन्च को लेकर फिलहाल कंपनी ने किसी प्रकार की जानकारी साझा नहीं की है।

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here