Kisan Yojana: किसानों को आज से मिल रही है किसाम सम्मान निधि की 8वीं किस्त, जानें कितनी मिल रही रकम

होली के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने किसानों के लिए खास गिफ्ट तैयार किया हुआ है. इसलिए 1 अप्रैल यानी आज से 11.66 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये आना शुरू हो रहे हैं. दरअसल आज से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों की आठवीं किस्त आनी शुरू हो जाएगी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को 6,000 रुपये सालाना तीन किस्तों में देती है. जबकि किसानों की सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 को जारी की गई थी जिसमें सरकार की ओर से 9 करोड़ किसानों के खातों में 18,000 करोड़ जमा किए गए थे. वहीं वर्तमान में 11.66 करोड़ किसान इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं.

किसान अपना पेमेंट स्टेटस पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर चेक कर सकते हैं. जिससे पता चल सके कि किस किसान की किस्त आ चुकी है और किसकी नहीं आई है.

कुछ किसान नहीं उठा पा रहे योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त आज से किसानों के खाते में आने लगेगी. लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे किसान हैं जिनको एक भी किस्त नहीं मिल सकी है. जबकि कुछ ऐसे भी हैं जिनकी किस्त रोक दी गई है. इसलिए बेनिफिशियरी लिस्ट के जरिए ही किसान पता लगा सकते हैं कि इस बार उनकी किस्त आएगी या नहीं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को की थी. सरकार ने ये स्कीम छोटे किसानों के लिए निकाली थी. जिसके चलते किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. वहीं किसानों की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच उनके खातों में आती है. इसलिए अब आठवीं किस्त आज से आनी शुरू हो जाएगी.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here