Apple Cider Vinegar Side Effects: एप्पल साइडर विनेगर पीने का सही तरीका जानें, वरना हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली:

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) भले ही इन दिनों काफी पॉपुलर हो गया हो लेकिन इसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. कभी खाना बनाने में तो कभी दवाइयां बनाने में. कई तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियां दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedy) के तौर पर भी एप्पल साइडर विनेगर यूज किया जाता है. ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने के साथ ही हार्ट हेल्थ, स्किन हेल्थ और वेट लॉस के लिए भी फायदेमंद माना जाता है सेब का सिरका.

सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है एप्पल साइडर विनेगर

हालांकि अगर आपको एप्पल साइडर विनेगर के सही इस्तेमाल की जानकारी न हो तो यह सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है. निश्चित मात्रा से ज्यादा सेब का सिरका यूज करने की वजह से कई तरह के साइड इफेक्ट्स (Side effects of Apple Cider Vinegar) भी हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं सेब का सिरके इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है, कितनी मात्रा में इसे यूज करना चाहिए और इसके साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं.

सेब का सिरका यूज करने सही तरीका

एप्पल साइडर विनेगर यूज करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे अपने भोजन में डालकर यूज करें. आप इसे सलाद ड्रेसिंग में या फिर मेयोनीज में भी मिक्स कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो 1 गिलास पानी में 1 से 2 चम्मच (5–10 mL) एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और पी लें (Dilute in water). दिनभर में कई बार या अधिक मात्रा में सेब का सिरका न पिएं. इसके अलावा खाना खाने के बाद या सोने से पहले भी एप्पल साइडर विनेगर न पीएं. आप चाहें तो खाना खाने से पहले या सुबह खाली पेट सेब का सिरका पी सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर को खाली पेट पीने के कई फायदे भी हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के साइड इफेक्ट्स

-सेब का सिरका भी ऐसिडिक होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से दांतों का इनैमल खराब हो सकता है जिसकी वजह से दांतों में सड़न (Tooth decay) की समस्या होने लगती है. नियमित रूप से जो लोग सेब का सिरका पीते हैं उनमें यह समस्या ज्यादा होती है.

-कई रिपोर्ट्स की मानें तो सिरका की वजह से शरीर में पोटैशियम का लेवल बेहद कम हो जाता है और हाइपोकैलेमिया (Hypokaelemia) की बीमारी हो जाती है. इसमें मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और पैरालिसिस का खतरा रहता है.

-अगर किसी को डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो तो उसे डॉक्टर से पूछे बिना एप्पल साइडर विनेगर यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कई तरीके से प्रभावित करता है.

-चूंकि इसमें एसिड होता है इसलिए इसे सीधे स्किन पर लगाने से स्किन में जलन (Skin Burn) हो सकती है या फिर खुजली और रैशेज भी.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here