जानिए Vitamin A, B और C का महत्व, स्रोत और कमी से होनेवाली बीमारियों को भी जानें

विटामिन्स हमारे लिए पोषण के सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं. शरीर अपने कामों को उसी वक्त प्रभावी तरीके से अंजाम देता है जब पूरी तरह पोषित हो और किसी विटामिन या सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से कई गंभीर स्थितियां और बीमारियां हो सकती हैं. विटामिन्स का स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदा है क्योंकि ये शरीर के करीब हर काम दिमाग से लेकर हड्डी तक को करने के लिए ईंधन मुहैया कराते हैं.

विटामिन्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को काबू में रखते हैं. हमें जानना चाहिए विटामिन्स के कुछ स्रोत क्या हैं और उनकी कमी से कौन सी बीमारी होती है.

विटामिन ए

स्वस्थ इम्यून सिस्टम, कोशिका का अच्छा विकास और दृष्टि को बहाल रखने की खातिर इस विामिन का जरूर इस्तेमाल किया जाना चाहिए. जानवरों के प्रोडक्ट्स से मिलनेवाला विटामिन ए मुंहासे, झुर्रियां और स्किन की समस्या को ठीक करने के लिए शानदार है. दूसरी तरफ पेड़-पौधे से हासिल होनेवाला नजर, पाचन की खराबी और खास प्रकार के लेकिमिया के खिलाफ ठीक है. इस विटामिन का नियमित सेवन आपके इम्यून रक्षा को बना सकता है. विटामिन ए के स्रोत में अंडा, दूध, अनाज शामिल हैं. विटामिन ए की कमी से रतौंधी होने का डर रहता है.

विटामिन बी

विटामिन बी पानी में घुलनशील विटामिन है. उसमें 8 प्रकार बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12 शामिल हैं. ये सभी सामूहिक रूप से विटामिन्स बी का ग्रुप बनाते हैं जो शरीर के लिए अलग-अलग कामों के प्रति जिम्मेदार होते हैं. जहां तक फायदे का सवाल है, तब ये विटामिन न सिर्फ नर्वस सिस्टम को काबू में रखता है बल्कि भोजन से उर्जा बनाने में भी मदद करता है. सादा योगर्ट, दूध, केला और मशरूम विटामिन बी के स्रोत हैं.

उसकी कमी से डिमेंशिया, एनीमिया और डिप्रेशन होने का खतरा रहता है.

विटामिन सी

विटामिन सी सबसे मजबूत और सबसे महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है. न सिर्फ ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में नुकसान की वजह बननेवाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. उसके अलावा, ये क्षतिग्रस्त टिश्यू की मरम्मत करता है, एंजाइन के शामिल होने से न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है और स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ाता है. विटामिन सी के स्रोत तीखे फल, टमाटर और हरी सब्जियां हैं.

उसकी कमी के कारण मसूढ़े से खून बहने की बीमारी स्कर्वी होती है.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here