अपना फेवरेट खाना भी खूब खाइए और वजन भी कम कीजिए, बस फॉलो कर लीजिए ये आसान टिप्स

नई दिल्ली: आज की लाइफ इतनी बिजी है कि अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते हैं और इसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है. हम वक्त-वेवक्त भूख मिटाने के लिए कुछ भी खा लेते हैं. व्यस्त लाइफस्टाइल और खानपान की इन आदतों की वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ जाता है. वजन बढ़ना तो आसान है पर वजन को कम करना या कंट्रोल करना बहुत मुश्किल भरा है. यही नहीं बढ़ते वजन से हमारा शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है.

वहीं दूसरी तरफ वजन कम करने के लिए बहुत से उपायों की खोज में लग जाते हैं. यहां तक की अपने पंसदीदा फूड को छोड़ने का मन भी बना लेते हैं. हम  इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे की आपको वेट कम करने के लिए अपने फेवरेट खाने को नहीं छोड़ना होगा.

खाएं हेल्दी स्नैक्स

सबसे पहले जरूरी है कि हम जो खाएं वो हेल्दी खाएं, ये नहीं की शाम होते-होते हम कुछ भी अनहेल्दी खा लें. जैसे मैदे से बनी और तली-भुनी चीजें. आप स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स, बैरिज और डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. इनको खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वेट भी नहीं बढ़ेगा.

स्टेप को काउंट करें

वॉक करने से फैट बर्न होता है और इससे आपकी बॉडी शेप में भी रहती है. वजन कम करने के लिए वॉक जरूर करें. आप अपने वॉकिंग स्टेप पर ध्यान देंगे तो खुद को वजन कम करने के लिए प्रेरित करेंगे. बढ़ते वजन को कम करने के लिए ये जरूरी स्टेप है.

रेगुलर वर्कआउट करें

अगर आप अपने फेवरेट फूड खाते हुए वजन कम करना चाहते हैं तो रेगुलर वर्कआउट करें. किसी वजह से वर्कआउट रह जाए तो समय मिलने पर स्ट्रेचिंग, लेग लिफ्ट्स और स्क्वैट्स करें.

बैलेंस मात्रा में और तनावरहित होकर खाना खाएं

आप अपने फेवरेट फूड खाने के साथ वजन घटा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी और ऑर्गेनिक फूड खाना होगा. खाने में कार्बोहाइड्रेट और फैट की कम मात्रा होनी चाहिए. आप इस बात का ध्यान रखें कि क्या और कितना खा रहे हैं. ये बातें वजन घटाने की प्रकिया शुरू करने का एक शानदार तरीका है. शांत मन से खाना खाएं. जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस आपके शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. जिसकी वजह से शरीर में फैट बनाने वाले सेल्स एक्टिवेट होते हैं.

सही मात्रा में खाना खाएं

अपने फेवरेट फूड को खाते हुए वजन कम करना है तो आप खाने की मात्रा डिसाइड करें और उतना ही खाना खाएं. आप छोटी प्लेट में खाना लें और खाना से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं. पानी पीने की वजह से आपका पेट थोड़ा सा भरा महसूस होगा और आपकी भूख भी शांत रहेगी और कम खाना भी खाएंगे.

अगर आपने इन उपायों को अपना लिया तो आपको वजन कम करने के लिए अपने फेवरेट फूड  को नहीं छोड़ना होगा.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here