लाइफस्टाइल हेल्थ काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से...

काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले पीना शुरू करें यह 5 चीजें

0
35
काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले पीना शुरू करें यह 5 चीजें

काम की खबर: तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले पीना शुरू करें यह 5 चीजें

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर कोई अपनी सेहत को लेकर परेशान है. उल्टा-सीधा खानपान वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है. इसके अलावा सुस्त जीवनशैली लोगों को मोटापे का शिकार बना देती है. अगर आपका भी पेट बाहर निकल गया है और आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है, क्योंकि पेट की चर्बी बढ़ने से न सिर्फ कपड़े टाइट हो जाते हैं, बल्कि बॉडी की फिटनेस भी खराब हो जाती है.

दरअसल, पेट की चर्बी कम करने के लिए वर्कआउट के साथ ही समय पर सोने और डाइट में बदलाव भी जरूरी है. अपनी डाइट में मेटाबोलिज्म को बढ़ाने वाले ड्रिंक्स शामिल करके बेली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सोने से पहले सेवन करने पर आप पेट की चर्बी घटा सकते हैं.

सोने से पहले इन चीजों का सेवन करें

1. कैमोमाइल चाय 
कैमोमाइल चाय के नींद प्रभाव विश्व प्रसिद्ध हैं. यह शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता है. यह एक परेशान पेट के लिए भी अच्छा है. एक शोध के अनुसार कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है और वजन घटाने को बढ़ावा देती है. इसके अलावा कैमोमाइल टी पीने से शरीर की पाचन क्षमता में सुधार होता है.

2. दालचीनी की चाय का सेवन करें
वजन कम करने के लिए आप सोने से पहले दालचीनी की चाय का सेवन करें. वैसे तो दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह भारतीय रसोई में एक जरूरी घटक है. यह आमतौर पर अपने चयापचय बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है. यह आपको वसा जलाने में भी मदद करता है.

3. मेथीदाने का पानी पीना शुरू करें
वजन कम करने के लिए मेथी भी कारगर होती है. भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं. आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है ,लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट रात को सोने से पहले वजन कम करने के लिए मेथीदाने का पानी पीने की सलाह देते हैं.

4. अदरक की चाय
पेट की चर्बी घटाने के लिए अदरक की चाय भी फायदा करती है. डिनर के बाद पेट में सूजन या भारीपन महसूस होने पर अदरक के चाय की चुस्की लेना फायदेमंद होता है. अदरक पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और पाचन को बेहतर बनाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और वजन घटाने में भी मददगार है.

5. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध भी वजन कम करने में मदद कर सकता है. वैसे तो हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है, जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है.

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here