लाइफस्टाइल हेल्थ अच्छी नींद चाहिए तो इस Ayurvedic Herb को दूध में मिलाएं और...

अच्छी नींद चाहिए तो इस Ayurvedic Herb को दूध में मिलाएं और सोने से पहले पिएं, फिर देखें कमाल

0
280
अच्छी नींद चाहिए तो इस Ayurvedic Herb को दूध में मिलाएं और सोने से पहले पिएं, फिर देखें कमाल

अच्छी नींद चाहिए तो इस Ayurvedic Herb को दूध में मिलाएं और सोने से पहले पिएं, फिर देखें कमाल

नई दिल्ली: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें बिस्तर पर जाने के बाद भी देर रात तक नींद नहीं आती, करवट बदलते रह जाते हैं तो इसका आपकी सेहत के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) पर भी बुरा असर पड़ सकता है. अगर नींद पूरी ना हो तो मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बिगड़ने की वजह से बढ़ सकता है, पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं, तनाव और चिड़चिड़ापन हो सकता है. बहुत से लोग तो नींद की गोली (Sleeping Pills) भी खाते हैं ताकि उन्हें नींद आ जाए. लेकिन इन गोलियों के कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. ऐसे में हम आपको एक आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy) बता रहे हैं जो अच्छी नींद लाने में मदद करेगा और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं.

अच्छी नींद के लिए पिएं ब्राह्मी और बादाम का दूध

timesofindia.indiatimes.com की एक रिपोर्ट की मानें तो आयुर्वेद में बताया गया है कि अगर सही सामग्रियों को उचित मात्रा में मिलाया जाए तो इससे शरीर की नसें शांत होती हैं (Nerves relax) और नींद लाने में मदद मिलती है. आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ विष्णु प्रकाश कहते हैं, ‘बादाम का दूध (Almond Milk) और ब्राह्मी (Brahmi) दोनों ही नींद को सपोर्ट करने में बेहतरीन तरीके से काम करते हैं. इसमें ट्रिप्टोफैन होता है जो सेरोटोनिन (Serotonin) में बदल जाता है. सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो ब्रेन को शांत करता है ताकि हमें अच्छी नींद आए.’

बादाम के दूध में जब ब्राह्मी को मिक्स किया जाता है तो यह शरीर के नर्वस सिस्टम का इलाज करता है, नसों को शांत करता है और बेहतर नींद लाने में मदद करता है. आयुर्वेद में बादाम को ब्रेन टॉनिक के तौर पर जाना जाता है. नियमित रूप से रोजाना बादाम (Almonds) खाने से दिमाग के साथ ही नर्वस सिस्टम को भी पोषण मिलता है, मजबूती मिलती है और दिमाग शांत भी रहता है. जब आपका मन मस्तिष्क और शरीर की नसें शांत होंगी, तनाव नहीं होगा तो आपको अच्छी नींद जरूर आएगी. ब्राह्मी के फायदों की बात करें तो यह ऐंग्जाइटी और स्ट्रेस (Stress) को कम करती है, ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाती है और बीपी को भी कम करती है.

कैसे बनाएं बादाम और ब्राह्मी का दूध

इसके लिए आपको चाहिए 4 बादाम, ब्राह्मी की 5 टहनी, 1 चम्मच शहद, 180 mlबादाम का दूध. बादाम को कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दीजिए और ब्राह्मी के पत्तों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लीजिए. अब सारी चीजों को मिक्सी में डालिए और अच्छी तरह से ब्लेंड कर लीजिए. अब इसमें शहद मिलाएं और सोने से पहले पिएं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here