Onion for weight loss: प्याज के रस में शहद मिलाकर पीएं, वजन घटाने के साथ ही सेहत के लिए भी है फायदेमंद

नई दिल्ली:

जब बात वजन घटाने की आती है तो कोई ग्रीन टी (Green tea for weight loss) पीता है, कोई सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खाता है तो कोई घंटों जिम में पसीना बहाता है. इतने जतन करने के बाद भी कई बार वेट लॉस करने में दिक्कतें आती हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे प्याज, पेट की चर्बी घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

शरीर में फैट जमने से रोकता है प्याज

प्याज, कच्चा हो या पका हुआ दोनों ही तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है. इसका कारण ये है कि इसमें एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट फ्लैवनॉयड पाया जाता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज (Boosts metabolism) बनाने में मदद करता है जो शरीर में फैट जमने से रोकता है. इसके अलावा प्याज में फैट और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता और सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है इसलिए यह वजन घटाने (Weight loss) के साथ ही अन्य बीमारियों को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

पेट की चर्बी घटा सकता है प्याज का रस और शहद

प्याज के मैक्सिमम फायदे आपको मिलें, इसके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर प्याज का सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करें. वेट लॉस के साथ ही पेट की चर्बी (Belly fat) घटाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट प्याज के रस में शहद (Honey and onion juice) मिलाकर लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा. प्याज की ही तरह शहद भी वेट लॉस फ्रेंडली होता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इसके लिए एक बड़े प्याज को काटकर उसमें पानी डालकर पीस लें. फिर छन्नी की मदद से उसे छान लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और पी लें.

प्याज का रस और शहद के हैं और भी कई फायदे

-एक चम्मच प्याज का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक सप्ताह तक दिन में एक बार पीने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या दूर हो सकती है.

-प्याज के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन करने से खून साफ होता है और साथ ही हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

-प्याज के रस में शहद मिलाकर लेने से अस्थमा (Asthma) जैसी बीमारी के इलाज में भी मदद मिलती है. इसका कारण ये है कि प्याज में क्वेरसेटिन होता है जो वायुमार्ग की मासंपेशियों को रिलैक्स करता है और अस्थमा के लक्षण कम हो जाते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here