रात को सोते समय प्याज का ऐसे करें इस्तेमाल, सुबह उठकर फायदा देखेंगे तो रह जाएंगे हैरान

नई दिल्लीः

प्याज को हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. प्याज के सेवन से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने के बजाय अगर उसे रात में अपने पैरों के पास रखकर सो जाएं तो भी उसके गजब फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

पैरों में रखकर सो जाएं

दरअसल जब आप सोते हैं तो प्याज को छीलकर, काटकर मौजों में रखकर सो जाएं. प्याज में सल्फर और एसिड होता है. यह शरीर के लिए एंटी बैक्टीरियल का काम करता है. खांसी और जुकाम की समस्या इससे दूर हो सकती है. साथ ही इस तरीके से प्याज हमारे शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को भी सोख लेती है. पैरों में अगर बदबू आती है तो भी प्याज को पैरों में रखकर सोने का फायदा मिलता है. पुराने जमाने में तो लोग अपने घरों में प्याज काटकर रखते थे, ताकि बीमारियां दूर रहें. चीन की फुट थेरेपी में तो पैरों के तलवों से शरीर की कई बीमारियों को दूर करने का दावा किया जाता है. ऐसे में पैरों में प्याज रखकर सोने से काफी फायदा मिलेगा.

पोषण का भंडार

प्याज के सेवन से इंसान को कैलोरी, विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं. इनसे हमारा ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं. प्याज के जूस को सिर में लगाने से डैंड्रफ से भी राहत मिलती है. साथ ही प्याज के सेवन से हमारी स्किन भी अच्छी होती है.

नींद अच्छी आती है

प्याज में कुछ खास तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए अगर आप रात में प्याज का सेवन करते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी. इतना ही नहीं अगर प्याज को काटकर अपने बिस्तर के पास रख लेंगे तो इसका भी फायदा मिलेगा.

दिल की बीमारियों को रखे दूर

प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन से लड़ते हैं. साथ ही शरीर में ट्राइग्लिसराइड को भी कम करते हैं. बता दें कि ट्राइग्लिसराइड की शरीर में ज्यादा मात्रा दिल को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही प्याज के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है तो वो भी दिल को फायदा पहुंचाता है.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श से ही कोई काम करें. )

 

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here