Papaya Seeds Benefits: पपीता खाकर बीज फेंक देते हैं, न करें ये गलती, हैरान कर देंगे इसके फायदे

नई दिल्ली: पपीता कितना फायदेमंद फल है, ये तो हम सभी जानते हैं. पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर करने के साथ ही पपीता (Papaya) हार्ट को भी हेल्दी रखता है, कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है, इन्फ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है और स्किन को भी कई तरह के डैमेज (Skin Damage) से बचाने का काम करता है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही पपीते का स्वाद भी अच्छा होता है और अधिकतर लोग इस फल को खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसका काले रंग का बीज जिसे आप फेंक देते हैं, वह भी आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इस आर्टिकल में हम आपको पपीता के बीज के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है पपीते का बीज

पपीते के बीज (Papaya Seeds) में पॉलिफेनॉल्स और फ्लैवनॉयड्स होता है. ये 2 कंपाउंड एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं और फ्री रैडिकल्स से लड़कर कई गंभीर बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखने का काम करते है. इसके अलावा पपीते के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और साथ ही ये बीज फाइबर का भी बेहतरीन सोर्स हैं.

1. इंफेक्शन से बचाता है- पपीते का बीज आंत में पाए जाने वाले परजीवी और फफूंद को मारने में मदद करता है. ये खास तरह के रोगाणु हैं जिनकी वजह से कई तरह के इंफेक्शन (Infection) होने का खतरा बना रहता है.

2. किडनी के लिए फायदेमंद- पपीते के बीज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट किडनी की सेहत (Kidney Health) को बनाए रखता है और किडनी को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

3. कैंसर से बचाता है- कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि पपीते के बीज में एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज (Anti-Cancer properties) भी होती हैं और यह प्रोस्टेट कैंसर समेत कई तरह के कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है.

4. पीरियड्स पेन में राहत- पपीते का बीज पीरियड्स यानी मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द (Periods Pain) और क्रैम्प्स की समस्या को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

5. वेट कंट्रोल करता है- फाइबर से भरपूर पपीते का बीज पाचन में मदद करने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है.

ऐसे यूज करें पपीते का बीज

पपीते का बीज कड़वा होता है इसलिए इसे सीधे खा पाना संभव नहीं होगा. इसकी जगह आप उसे पीसकर पाउडर बना लें और फिर उसे गुड़ या शहद के साथ मिलाकर खाएं या फिर अपने जूस या स्मूदी में मिक्स करके भी खा सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि बीज के पाउडर का सीमित मात्रा में ही सेवन करना है. बहुत अधिक लेने से भी नुकसान हो सकता है. इसलिए पपीते के बीज का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट से बात जरूर कर लें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here