कच्चा पनीर महिला-पुरुष दोनों की सेहत के लिए है बेहद खास, बस इस वक्त करें सेवन, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को पनीर की सब्जी खाना बेहद पसंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा पनीर खाने से क्या होता है? इसी सवाल का जवाब आज हम आपको दे रहे हैं और कच्चा पनीर (Raw cheese) खाने के फायदों (benefit) के बारे में बता रहे हैं. कच्चा पनीर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. रोजाना कच्चा पनीर खाने के आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. पनीर प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर रहता है. लिहाजा इसका सेवन शुगर को कंट्रोल में रखता है और मानसिक तनाव भी दूर करता है.

दरअसल, पनीर भारतीयों के पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. पनीर में सेलेनियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम पाया जाता है. पनीर में पाया जाने वाला पोटेशियम मेमोरी के लिए बहुत अच्छा होता है. वहीं सेलेनियम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा कच्चे पनीर में पायी जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है.

किस वक्त खाएं कच्चा पनीर

कच्चा पनीर आप लंच करने से एक घंटा पहले खा सकते हैं. ऐसा करने से आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप रात को सोने से एक घंटा पहले भी पनीर को खा सकते हैं.

कच्चा पनीर खाने के 4 फायदे (Raw cheese benefit)

1. मोटापे की समस्या में मददगार
उल्टे-सीधे खानपान की वजह से मोटापा आज की गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप भी बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो कच्चे पनीर का सेवन करें. इसमें लीनेलाइक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है, जो शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है.

2. हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार
कच्चा पनीर कमजोर हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. अगर आप भी कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो जल्द ही अपनी डाइट में कच्चे पनीर को शामिल करें. क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद करता है.

3. स्ट्रेस को दूर में मददगार
कच्चा पनीर स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है. दरअसल, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में काम के प्रेशर के चलते कई लोग स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आपको कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए.

4. इन समस्याओं से निजात
फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो आप रोज कच्चे पनीर का सेवन करें. दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी. इससे आप कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी समस्याओं से बच सकते हैं.

Disclaimer:लेख में दी गई डिटेल सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें..

 

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here