अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, बेहतर व्यवस्था की मांग को लेकर शिवसेना ने जम्मू में किया प्रदर्शन

जम्मू:

28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. वहीं इस यात्रा के दौरान सभी यात्रियों की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था की मांग को लेकर शिवसेना ने जम्मू में प्रदर्शन किया. शिवसेना ने मांग की है कि यात्रा के दौरान देशभर से जो यात्री जम्मू पहुंचेंगे, उनके लिए जम्मू से श्रीनगर तक बने पांच टोल प्लाजा को टोल फ्री किया जाए.

शिवसेना ने दलील दी है कि इस साल करोना महामारी के चलते लोगों की आमदनी पर असर पड़ा है और ऐसे में इस यात्रा को करने आए यात्रियों के लिए टोल प्लाजा टोल फ्री किए जाने चाहिए. इसके साथ ही शिवसेना ने यह भी मांग की थी यात्रा के दौरान लगाए जाने वाले सभी लंगर संस्थाओं के लिए हाल ही में जारी दिशानिर्देश वापस लिए जाएं.

बता दें, हाल ही में अमरनाथ यात्रा के लिए लंगर लगा रहीं सभी संस्थाओं से उनकी 3 साल की ऑडिट बैलेंस शीट मांगी थी. शिवसेना ने मांग की है कि इस बार की अमरनाथ यात्रा से पहले जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को ठीक किया जाए ताकि मौसम इस यात्रा में बाधा ना बने.

अमरनाथ यात्रा के लिए गाइडलाइन

अमरनाथ यात्रा के दौरान सरकार द्वारा घोषित सभी कोविड-19 एसओपी का पालन किया जाएगा. तीर्थयात्रियों का अग्रिम पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 नामित शाखाओं में होगा. बोर्ड दुनिया भर में भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट भी करेगा. तीर्थयात्री गूगल प्ले पर उपलब्ध ‘श्री अमरनाथ यात्रा’ एप भी डाउनलोड कर सकते हैं, ताकि यात्रा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी मिल सके और ऑनलाइन कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सके.

बोर्ड ने इस वर्ष की यात्रा के लिए यत्रियों की संख्या भी बढ़ाई है. बोर्ड ने तीर्थयात्रियों की संख्या दैनिक संख्या 7,500 से बढ़ाकर 10000 करने का फैसला भी किया है. तीर्थयात्री बालटाल और चंदनवारी मार्ग के जरिए यात्रा कर सकेंगें. इन तीर्थयात्रियों हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या शामिल नहीं होगी.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here