SSC MTS Exam 2021: SSC MTS के पेपर में एक गलत उत्तर देने पर कितने नंबर का हो सकता है नुकसान, ध्यान से समझें पूरी बात

एसएससी एमटीएस एग्जाम
– फोटो : पिक्साबे

अगर आप भी 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं और 10वीं के बाद ही सरकारी नौकरी पाने का सपना रखते हैं तो इसके लिए आपको भी एसएससी एमटीएस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। क्योंकि SSC MTS में पूरे भारत से 10वीं पास कर चुके छात्रों के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक अच्छा मौका होता है। जिसमें चयन होने के बाद उम्मीदवार को केंद्रीय कर्मचारी के रूप में नियुक्त किया जाता है, जहां उसे एक अच्छे वेतन के साथ-साथ अन्य भत्तों का भी फायदा मिलता है।

आपको बता दें कि साल 2021 में भी स्टाॅफ सिलेक्शन कमीशन ने नाॅन टेक्निकल के खाली पड़े पदों के लिए आवेदन मांगे थे, जिसके लिए 1 जुलाई 2021 को लिखित परीक्षा होनी है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विभिन्न पदों पर नियुक्त कर दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको लिखित परीक्षा की जबरदस्त तैयारी करनी होगी। क्योंकि इस परीक्षा में गलत उत्तर दिए जाने पर आपको सही उत्तर के लिए मिले अंकों में कटौती की जाती है,  जिसे विस्तार से समझने के लिए आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा।

गलत उत्तर पर कितने कटेंगे नंबर

यदि उम्मीदवार ने SSC MTS Exam के लिए आवेदन किया है तो उसे लिखित परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि इस परीक्षा में चयनित होने के लिए अभ्यर्थी को पहले चरण में 100 अंकों की एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा देनी होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25  मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। यदि उम्मीदवार इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें https://www.safalta.com/demo-registration  

कैसे करें तैयारी

यदि आप SSC MTS Exam की अच्छी तैयारी करना चाहते हैं, जिससे की आपको एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का सामना न करना पड़े और आप अपने एग्जाम की घर बैठे बेहतर तैयारी कर सकें। तो इसके लिए आप safalta.com का खास एसएससी एमटीएस बैच ज्वाइन कर सकते हैं। जहां आपको मिलती है 140 घंटे से भी अधिक समय की लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस, 100 से अधिक पीडीएफ स्टडी मटेरियल जो आपकी तैयारी और भी पक्की करते हैं। साथ ही रेगुलर अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप और एक्सपर्ट द्वारा काउंसलिंग की भी सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए यूट्यूब चैनल भी मुहैया कराया जाता है।

तो देर किस बात की, अभी इस लिंक http://bit.ly/SSC-MTS-Detailed-Batch  पर क्लिक करें और लिखित परीक्षा की पूरी तैयारी करें।

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here