लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को ऐसे आसानी से करे कम

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को ऐसे आसानी से करे कम

0
प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को ऐसे आसानी से करे कम

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को ऐसे आसानी से करे कम

Tips to lose post pregnancy weight:

बच्चे के जन्म के बाद लगभग हर महिला जल्दी से जल्दी वजन कम करना चाहती है. वापस शेप में आने की जितनी ललक होती है, उसे पाना उतना ही मुश्किल लगता है. कुछ छोटी और जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट को तुलनात्मक रूप से आसानी से कम कर सकती हैं.

ब्रेस्ट फीडिंग से मिलेगी मदद –

इस मामले में एक्सपर्ट्स एकमत नहीं होते. कोई कहता है इससे वेट लॉस में मदद मिलती है तो कोई कहता है इन दो बातों का आपस में कोई लेना-देना नहीं. इस बहस में पड़ने से बेहतर है यह समझना कि बच्चे को दूध पिलाने से आपकी कैलोरीज तो बर्न होती ही हैं साथ ही यह आपके बच्चे के लिए भी बहुत मददगार सिद्ध होता है.

खूब पानी पिएं –

बात चाहे पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट की हो या आम दिनों की वजन कम करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. इससे ऊट-पटांग खाने की इच्छा भी नहीं होती और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा रहता है. इसे समझने का सही तरीका है कि इतना पानी पिएं कि आपकी यूरीन क्लियर हो.

डाइट न करें, हेल्दी खाएं –

बच्चे के जन्म के बाद जब मां बहुत से इमोशनल और हॉरमोनल चेंजेस से गुजर रही होती है, ऐसे में डाइट करना अच्छा विकल्प नहीं है. इससे आपको स्ट्रेस होगा और गलत खाने से गिल्ट. बेहतर है भूख को दबाएं नहीं लेकिन हेल्दी खाएं जैसे, मखाने, फल, मूंगफली, मेवा आदि.

एक्सरसाइज का कोई सानी नहीं –

पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट हो या नहीं बिना फिजिकल एक्टिविटी के अपने शरीर से एक्सट्रा वेट हटाना आसान नहीं. हालांकि बच्चे के जन्म के बाद आपको हल्की एक्सरसाइज ही चुननी है. धीमे-धीमे वॉक कर लें, आसान स्ट्रेच कर लें या योगा भी कर सकती हैं. किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परमीशन जरूर ले लें.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version