UP Lekhpal Recruitment 2021: आखिर क्यों लेखपाल भर्ती में होने वाला साक्षात्कार कर दिया गया है समाप्त, जानिए क्या है इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह

Sun, 03 Oct 2021 01:24 PM IST

UP Lekhpal Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा प्रदेश में 7,882 पदों पर राजस्व लेखपाल की भर्ती कराई जानी है। इसके लिए कमीशन की ओर से जल्द ही आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किए जाने की उम्मीद की जा रही है।

उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को राजस्व लेखपाल की 7,882 पदों पर होने वाली भर्ती का काफी लंबे समय से इंतजार बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स में चल रही खबरों की मानें तो इस भर्ती के लिए यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) को भी सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है। ऐसे में यह भी माना जा रहा कि अक्तूबर माह में आयोग द्वारा इस भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। हालांकि इस बात को लेकर यूपीएसएसएससी की ओर से कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है और न ही अभी भर्ती तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। ऐसे में राजस्व लेखपाल भर्ती के आयोजित किए जाने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को चाहिए कि वे उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर विज़िट करते रहें। अगर आप लेखपाल भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाले एग्जाम की फ्री में घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो तुरंत सफलता डॉट कॉम पर चलाए जा रहे FREE UP लेखपाल ग्रामीण विकास E-Book – Download Now कोर्स को ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को केवल दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

क्यों खत्म कर दिया गया है इंटरव्यू का झंझट

राजस्व लेखपाल की भर्ती में साक्षात्कार हमेशा चर्चा का विषय रहा है। इस एग्जाम में कभी 10 अंक तो कभी 20 अंक का साक्षात्कार होता आ रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में छपी खबर की मानें तो एक दफा तो इस इंटरव्यू को 40 अंक तक का भी कर दिया गया था। इसके अलावा साल 2015 में हुई 12 हजार से अधिक लेखपाल पदों की भर्ती में जहां लिखित एग्जाम 80 अंकों की हुई थी जिसे टीसीएस ने कराई संपन्न कराई थी, वहीं 20 अंकों का इंटरव्यू जिलाधिकारी के स्तर पर पूरा किया जाना था। ऐसे में इस साक्षात्कार को लेकर कई सवाल भी उठे थे। ऐसे में अब कहा जा रहा है कि अब आयोग ने समूह-ग की राजस्व लेखपाल पदों के लिए होने वाली भर्तियों में साक्षात्कार प्रक्रिया को ही समाप्त कर दिया गया है। हालांकि इस बात की और अधिक स्पष्ट जानकारी आयोग द्वारा लेखपाल भर्ती के लिए जारी किए जाने वाले ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दे दी जाएगी। ऐसे में अभ्यर्थियों को अभी इसके नोटिफिकेशन जारी होने तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

अब फ्री में करें सरकारी एग्जाम की पक्की तैयारी 

अगर आप यूपी लेखपाल, SSC GD, रेलवे ग्रुप-D या SSC MTS या अपनी किसी अन्य सरकारी भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की फ्री में घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे इस करेंट अफेयर्स के फ्री कोर्स को ज्वॉइन कर सकते हैं इस फ्री कोर्स का लाभ उठाने के लिए आपको केवल गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता एप डाउनलोड करना होगा।

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here