UP Police (SI) 2021: यूपी पुलिस एसआई के पदों पर आवेदन शुरू, जानिए कितने स्टेप में कंप्लीट होगा पूरा फार्म

Updated Tue, 06 Apr 2021 01:58 PM IST

यूपी पुलिस में एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को चार चरणों में पूरी करनी होगी आवेदन प्रक्रिया

UP Police (SI) 2021

वर्तमान समय में हर युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखता है। क्योंकि उसमें उन्हें एक अच्छी मासिक सैलरी तो मिलती ही है, साथ-ही-साथ मेडिकल, टीए, डीए जैसे तमाम अन्य भत्तों का भी लाभ मिलता है और उनका भविष्य भी सुरक्षित रहता है। यदि आप भी ऐसी ही किसी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है, जिसमें एक अच्छी तनख्वाह तो हो ही, साथ ही समाज में सम्मान और रूतबा भी कायम रहे। तो ऐसे में हम आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प लेकर आए हैं। इसके लिए बस आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कुल 9534 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाकर 30 अप्रैल 2021 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

कितने चरणों में पूरा होगा आवेदन

यदि उम्मीदवार UP Police (SI) भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  http://uppbpb.gov.in/  पर जाना होगा। जहां पर भर्ती संबंधी सभी शर्तों को भली भांति समझ लेना होगा। इसके बाद अभ्यर्थी आवेदन करने की प्रक्रिया काे शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

कैसे करें आवेदन

बता दें कि यूपी पुलिस में एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को चार चरणों में आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिसे क्रमवार ऐसे समझ लें।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा, यहां मांगी गई समस्त सूचनाओं को पूरी तरह भर कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिसके अंत में उसे एक रजिस्ट्रेशन स्लिप भी प्राप्त होगी।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवार को इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ दूसरे चरण की ओर बढ़ना होगा। वहां उसे समस्त शैक्षणिक योग्यता और आरक्षण से संबंधित जानकारियां दर्ज करनी होगी, जिसके बाद उसे सब्मिट बटन पर क्लिक करते हुए फीस पेमेंट प्रक्रिया की ओर आगे बढ़ना होगा ।
  • तीसरे चरण में शैक्षणिक योग्यता को पूरा करने वाले उम्मीदवार को बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। जिसके लिए अभ्यर्थी नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से तत्काल भुगतान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आवेदनकर्ता स्टेट बैंक को ई-चालान प्रिंट करके सीधे पेमेंट भी कर सकता है।
  • पेमेंट प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद उम्मीदवारों को एक ट्रांजेक्शन आईडी प्राप्त होगी, जिसकी मदद से वह अगले स्टेप में जाकर अपनी रंगीन कलर फोटो व हस्ताक्षर को अपलोड करने जैसी प्रक्रिया को पूर्ण करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर सकते हैं।

कैसे करें लिखित परीक्षा के तैयारी

यदि आप यूपी पुलिस (SI) भर्ती की लिखित परीक्षा की घर बैठे अच्छी तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप safalta.com के यूपी एसआई बैच को ज्वाइन कर सकते हैं। जहां आपको मिलती है 220 घंटे से भी अधिक समय की लाइव इंटरेक्टिव क्लासेस, 100 से अधिक पीडीएफ स्टडी मटेरियल जो बनाते हैं आपकी तैयारी काे और भी बेहतर। साथ ही रेगुलर अपडेट पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप और एक्सपर्ट द्वारा काउंसलिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

तो देर न करें अभी इस लिंक  http://bit.ly/UPSI-Safalta-2021  से Safalta.com के स्पेशल UP Police SI बैच को ज्वाइन करें या अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ खुद को रजिस्टर करने के लिए अभी भरें ये फार्म https://www.safalta.com/demo-registration

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here