लाइफस्टाइल हेल्थ Nutmeg Benefits: दर्द दूर करने से लेकर सेक्स ड्राइव बढ़ाने तक ढेरों...

Nutmeg Benefits: दर्द दूर करने से लेकर सेक्स ड्राइव बढ़ाने तक ढेरों फायदों वाला है जायफल

0
373
Nutmeg Benefits: दर्द दूर करने से लेकर सेक्स ड्राइव बढ़ाने तक ढेरों फायदों वाला है जायफल

Nutmeg Benefits: दर्द दूर करने से लेकर सेक्स ड्राइव बढ़ाने तक ढेरों फायदों वाला है जायफल

नई दिल्ली:

हमारे किचन में मौजूद ज्यादातर मसाले (Kitchen Spices) ऐसे हैं जो भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं. हल्दी से लेकर अजवायन, सौंफ से लेकर दालचीनी, काली मिर्च से लेकर लौंग तक- ये सभी मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इसी लिस्ट में एक और मसाला है जो बीमारियों को दूर रखने में हमारी मदद कर सकता है और वह है- जायफल (Nutmeg). यह दिखने में सुपारी जैसा होता है और इसे सब्जी, डिजर्ट या फिर चाय में हल्का सा घिसकर बेहद कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है जायफल

जायफल की तासीर गर्म होती है और इसका स्वाद हल्का नटी फ्लेवर (Nutty flavour) जैसा होता है. इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी1, बी6 के अलावा एंटीऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं. पारंपरिक दवाइयों और आयुर्वेद में तो हजारों सालों से दवा बनाने के लिए जायफल का इस्तेमाल हो रहा है. जायफल हमारी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है, यहां जानें.

1. दर्द दूर करता है जायफल-

जायफल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) प्रॉपर्टीज होती हैं जिसकी वजह से यह हड्डियों के जोड़ या मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा सूजन की समस्या (Swelling) दूर करने में भी मदद करता है जायफल, इसलिए गठिया के मरीजों के लिए जायफल फायदेमंद है.

2. अनिद्रा से राहत दिलाता है-

जायफल का सेवन करने से शरीर और दिमाग दोनों शांत हो जाता है, तनाव कम होता है और नींद को उत्तेजित करने में मदद मिलती है. आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या (Insomnia) हो वे सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें अच्छी नींद आएगी.

3. शिशु के लिए जायफल-

नवजात शिशुओं को अक्सर कॉलिक (Colic) यानी पेट में दर्द और गैस की समस्या रहती है. जायफल देने से बच्चे ऐसी परेशानी से दूर रहते हैं. साथ ही बच्चों को अच्छी नींद आए, इसके लिए भी बच्चे के दूध में मिला कर चुटकी भर जायफल दिया जाता है. लेकिन बच्चे के लिए जायफल की कितनी मात्रा सही है इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें.

4. ब्रेन हेल्थ के लिए-

डिप्रेशन (Depression) और ऐंग्जाइटी के इलाज में भी जायफल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह थकान और स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है. साथ ही ब्रेन की नसों को भी रिलैक्स करने में मदद करता है. साथ ही यह मूड को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

5. सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मददगार-

कई स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जायफल में कामोत्तेजक (aphrodisiac)क्वॉलिटी होती है जो सेक्स ड्राइव (Sex Drive) यानी कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है. यूनानी दवा पद्धति में सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी कई बीमारियों के इलाज में जायफल का इस्तेमाल होता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here