Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो सोने से पहले न करें ये गलतियां

नई दिल्ली:

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि वजन घटाने के लिए (Weight Loss) हेल्दी डाइट खाना और एक्सरसाइज करना सबसे जरूरी है. लेकिन क्या आप रोज अपनी इस रूटीन को फॉलो कर पाते हैं? कई बार थकान की वजह से तो कई बार समय न मिल पाने की वजह से आप एक्सरसाइज (Exercise) नहीं कर पाते. आपको जानकर हैरानी होगी कि आपकी नींद का भी आपके वजन के साथ गहरा (Link between sleep and weight) संबंध है. अगर आप रोजाना अच्छी और गहरी नींद लेते हैं तो आप ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. हम आपको उन गलतियों या उन आदतों के बारे में बता रहें जिन्हें अगर आप सोने से पहले करते हैं तो आपका वजन घटने की बजाए बढ़ सकता है.

1. सोने से पहले सॉफ्ट ड्रिंक पीना-

गर्मियों का मौसम आया नहीं कि अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक और सॉफ्ट ड्रिंक ज्यादा पीने लगते हैं. लेकिन इस तरह के सोडा वाले शुगर से भरपूर ड्रिंक्स (Soda sugary drinks) में भरपूर मात्रा में कैलोरीज होती हैं जिससे आपका वजन बढ़ सकता है. हालांकि आप चाहें तो सोने से पहले ठंडा पानी (Cold water) पी सकते हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म की मानें तो ठंडा पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. सोने से ठीक पहले हेवी डिनर करना-

जब आप सोने से ठीक पहले हेवी डिनर (Heavy Dinner) करते हैं या फिर हेवी डिनर करके तुरंत सोने चले जाते हैं तो पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जिससे आपको रात में ढंग से नींद नहीं आती. इसके अलावा डिनर में बहुत ज्यादा खाने, हेवी चीजें खाने या बहुत देर रात में खाना खाने (Late Dinner) से शरीर में फैट जमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ता है.

3. देर रात तक जागते रहना-

अगर आप देर रात तक जागते हैं (Late Sleep) और 7-8 घंटे की जरूरी नींद नहीं लेते तो न सिर्फ आपको थकान महसूस होती है बल्कि भूख से रिलेटेड हार्मोन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. साथ ही स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल (Cortisol) की वजह से भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है.

4. सोने से पहले शराब पीना-

एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने से कम से कम 3 घंटे पहले शराब पीना बंद कर देना चाहिए (Avoid alcohol before sleep). इसका कारण ये है कि शराब की वजह से आपकी नींद पर बुरा असर पड़ता है. शराब पीने के बाद भले ही आपको नींद जल्दी आ जाए लेकिन आप देर तक चैन की नींद नहीं सो पाएंगे. अगर नींद पूरी नहीं होगी तो वेट लॉस नहीं हो पाएगा.

5. लाइट ऑन करके सोना-

बहुत से लोगों को अंधेरे में नींद नहीं आती. अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो अपनी ये आदत बदल दें. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च की मानें तो रोशनी में सोने वालों (Sleeping with lights on) को न तो अच्‍छी नींद आती है और न ही ज्‍यादा नींद.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here