लाइफस्टाइल हेल्थ वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में करें ये बदलाव,...

वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में करें ये बदलाव, हो जाएंगे एकदम हेल्दी

0
वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में करें ये बदलाव, हो जाएंगे एकदम हेल्दी

वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार और जीवनशैली में करें ये बदलाव, हो जाएंगे एकदम हेल्दी

Weight Gain Tips: आपने कई लोगों को देखा होगा जो अपने दुबले शरीर (Slim) से परेशान रहते हैं. पतले शरीर की वजह से ऐसे लोगों पर न कपड़े खिलते हैं न ही उनका कॉन्फिडेंस हाई (High Confidence) रहता है. ऐसे लोगों के शरीर में बीमारियां भी जल्दी पनपती है. अगर आप कमजोरी और खान-पान की वजह से पतले हैं तो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) भी कमजोर हो सकती है. कुछ लोग का वजन कई तरह की बीमारियों की वजह से भी कम होने लगता है. वहीं अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle) का भी असर आपकी सेहत पर सबसे पहले पड़ता है. वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने-पीने के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल को भी फॉलो करना होगा.

इसके अलावा सही डाइट प्लान (Weight Gain Diet) और एक्सरसाइज (Weight Gain Exercise) से भी आप हेल्दी वेट गेन कर सकते हैं. जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी लाइफस्टाइल.

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में बदलाव (Weight Gain Diet Plan)

1- हाई कैलोरी- वजन बढ़ाने के लिए आपको हाई कैलोरी डाइट लेना जरूरी है. इसके लिए आप बिना चोकर वाला आटा, ब्रेड, चावल, आलू, शकरकंद, फुल क्रीम मिल्क अपनी डाइट में शामिल करें. दही, पनीर, सूजी, गुड़, चॉकलेट खाएं. इसके अलावा फलों में केला, आम, चीकू, लीची, खजूर जैसे फल खाएं. आप शहद घर पर बनी घी रोटी, मक्खन, दूध शहद या रोज सिरप या चॉकलेट डालकर पीएं. इनसे शरीर को हाई कैलोरी मिलेगी.

2- जल्दी जल्दी मील लें- आप अपने दो मील के बीच कुछ न कुछ खाते रहें जैसे आप घर पर बने लड्डू, मिल्कशेक, उबले चने, पनीर सैंडविच, साबूदाना खीर खा सकते हैं. इसके अलावा कॉर्न सलाद, खजूर, गुड़-चना, बादाम-किशमिश भी खा सकते हैं. इससे एनर्जी मिलेगी और वजन भी बढ़ेगा.

3- हाई प्रोटीन डाइट लें- वजन घटने से मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं ऐसे में आपको मसल्स को मजबूत बनाने के लिए हाई प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए. आप दालें, राजमा, छोले, लोबिया, मछली, मीट, दही और अंडा जरूर खाएं.

4- हेल्दी फैट है जरूरी- वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने में फैट वाली चीजें भी शामिल करनी होंगी. इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. आप इसके लिए मूंगफली, तिल, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, खरबूजे के बीज खा सकते हैं. ऑयल के लिए आप सरसो, जैतून, सूरजमुखी, तिल, घी या नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

5- वजन बढ़ाने के लिए फल-सब्जियां-  मोटा होने के लिए आप फलों में केला, आम, चीकू, लीची, अंगूर, शरीफा, खजूर खा सकते हैं. वहीं सब्जियों में जमीन में उगने वाली चीजें जैसे आलू, अरबी, शकरकंद और गाजर खा सकते हैं.

6- छोटे छोटे आहार लें- वजन बढ़ाने के लिए आप एक बार में ज्यादा खाने की बजाय छोटे-छोटे मील लें. एक साथ ज्यादा खाने से आपको अपच या ब्लोटिंग की भी समस्या हो सकती है.

7- अधिक ऊर्जा का सेवन करें-  वजन बढ़ाने के लिए अपनी दैनिक ऊर्जा के आहार से ज्यादा खाएं. कोशिश करें की अपनी डेली जरूरत से 300 से 400 ज्यादा कैलोरी लें. जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिल सके.

8- वर्कआउट के बाद प्रोटीन- वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के बाद आपको फुल ऑफ प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए. इससे मांसपेशियां बढ़ाने में मदद मिलती है. आप लो फैट पनीर, उबले अंडे या बॉयल्ड चिकेन खा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव (Change Lifestyle For Weight Gain)

1- एक्सरसाइज करें- मोटा होने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज से आपकी मासपेशियां बढ़ती हैं. आप फिटनेस ट्रनर की मदद से एक्सरसाइज कर सकते हैं. इससे शरीर को मजबूती मिलेगी और बॉडी टोनिंग होगी.

2- योग-  तनाव दूर भगाने, मेटाबोलिज्म को अच्छा बनाने और स्टामिना को बढ़ाने के लिए आप योग कर सकते हैं. इन आदतों से आपका वजन बढ़ाने में फायदा होगा. योग से आपकी भूख बढ़ेगी जिससे आप मोटे हो सकते हैं.

3- जंक फूड और बाहर का खाना कम करें- आपको सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि हेल्दी भी रहना जरूरी है. इसके लिए बाहर का जंक फूड का सेवन कम से कम करें. इससे गलत तरीके से वजन बढ़ता है जो आपके शरीर में कई बीमारियां भी पैदा कर देता है. इसलिए बाहर का खाने से बचें.

4- वजन का रिकॉर्ड- नियमित रूप से अपना वेट चेक करते रहें. किसी डायरी या ऐप में हर महीने या हर हफ्ते अपना वजन लिखें. इससे आपको अपने लक्ष्य को पाने में मोटिवेशन मिलेगा.

5- थोड़ा वक्त दें-  जैसे वजन घटाने में समय लगता है वैसे ही वजन बढ़ाने में भी आपको वक्त लगेगा. इसलिए मोटा होने के लिए प्रयास करते रहें और धैर्य रखें. आप इस रुटीन को फॉलो करेंगे तो कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगेगा.

तेजी से वजन कम होने के कारण (Weight Loss Causes) 

अगर आपका वजन अचानक तेजी से कम हो रहा है तो आपको डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ डॉक्टर से भी सलाह लेना जरूरी है. कई बार शरीर में कुछ बीमारियों की वजह से भी वजन बढ़ने लगता है.

1- टाइप-1 1 डायबिटीज होने पर भी लोगों का वजन घटने लग सकता है.

2- कुछ लोगों में डिप्रेशन या तनाव की वजह से भी वजन कम होने लगता है.

3- कई बार हार्मोन संबंधी कुछ विकार होने पर एड्रीनल ग्लैंड्स (Adrenal glands) अपर्याप्त हार्मोन बनाता है जिससे वजन में कमी आती है.

4- आंतों में सूजन या पेट संबंधी बीमारी होने पर भूख कम लगती है ऐसे में वजन घटता है

5- कई बार जब आँत खाने से जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाती को कुअवशोषण (Malabsorption) की समस्या हो जाती है. इसमें वजन कम होने लगता है.

6- हाइपोथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) में थायरॉयड (Thyroid) ग्रंथी ज्यादा एक्टिव हो जाती है, जिससे वजन घटने लगता है

7- वात दोष में जठराग्नि तेज हो जाती है ऐसे में ज्यादा भूख लगती है, लेकिन वजन नहीं बढ़ता है.

8-पेट में अल्सर होने पर भी वजन नहीं बढ़ता और खाने का मन नहीं करता है.

9- टीबी होने पर भी व्यक्ति को भूख कम हो जाती है. ऐसी स्थिति में चयापचय क्रिया भी सुस्त पड़ जाती है.

10- कैंसर होने पर बॉडी में कैंसर सेल्स बढ़ने लगती हैं इससे वजन घटने की समस्या हो जाती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version