लाइफस्टाइल हेल्थ Weight loss: फ्लैट टमी की ख्वाहिश तो जरूर पढ़ें यह खबर, डाइट...

Weight loss: फ्लैट टमी की ख्वाहिश तो जरूर पढ़ें यह खबर, डाइट में इन सब्जियों को करें शामिल

0
30
Weight loss: फ्लैट टमी की ख्वाहिश तो जरूर पढ़ें यह खबर, डाइट में इन सब्जियों को करें शामिल

शरीर का अतिरिक्त फैट आपकी सेहत के लिए कभी नहीं ठीक है. आपके पेट के आसपास फैट बहुत नुकसानदेह हो सकता है और कई स्वास्थ्य पेचीदगियों की वजह बन सकता है. पेट की चर्बी दिल की बीमारियों और दूसरी अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. ये आपके ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित करती है.

आपके पेट के पास जमा चर्बी हाई ब्लड शुगर लेवल की भी उत्तरदायी है. इससे पाचन खराब और हार्मोनल असंतुलन भी होता है. समग्र स्वस्थ रहने के लिए, आपको वक्त रहते गंभीरतापूर्वक पेट की चर्बी कम करने पर ध्यान देना चाहिए. अगर आपके पास शरीर की अतिरिक्त चर्बी है, तो कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा.

आप सुनिश्चित करें कि आपका भोजन सही हो. अल्कोहल पीने और धूम्रपान करने से परहेज करें. पर्याप्त नींद और आराम लें, लेकिन उसे ज्यादा न करें. तनाव भी वजन बढ़ने का एक प्रमुख फैक्टर हो सकता है. सुनिश्चित करें कि आप गतिशील रहें और शरीर का वजन घुलता रहे. शरीर में चर्बी को रोकने के लिए जरूरी है कि नियमित व्यायाम या कम से कम शारीरिक गतिविधि करें.

स्वस्थ जिंदगी और अच्छी जीवनशैली शरीर के अतिरिक्त वजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. आपको जानना चाहिए पेट की चर्बी को जल्दी जलाने में मददगार कुछ खास फूड्स के बारे में. आप क्यों उसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं?

पेट की चर्बी को पिघलाने वाली सब्जियां
पालक- पालक अत्यधिक पौष्टिक हरी सब्जी है. रिसर्च से भी साबित हुआ है कि इसमें फैट को पिघलाने के गुण हैं. ये आपके पेट की चर्बी को जलाने के लिए तो और भी मुफीद है. आप पालक को उबालकर या पकाकर खा सकते हैं. दोनों तरीकों से ये अतिरिक्त चर्बी को जल्दी कम करने और स्वस्थ रखने में मदद करेगा.

ब्रोकोली- ब्रोकोली उच्च गुणवत्ता वाला फाइबर है. उसमें विटामिन और मिनरल भरपूर पाया जाता है. सब्जी में फाइटोकेमिकल्स भी होता है शरीर की चर्बी से लड़ता है. ब्रोकोली में मौजूद फोलेट शरीर के अंगों के चारों ओर सूजन कम करने में भी मदद करता है.

गाजर- कैलोरी में कम होने के लिए गाजर लोकप्रिय है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको जरूर इस सब्जी को रोज की डाइट में शामिल करना चाहिए. फाइबर में भरपूर होने की वजह से ये आपके वजन में कमी के लिए उपयुक्त है.

खीरा- ये सब्जी आपके शरीर के लिए डिटॉक्स के तौर पर काम करती है. खीरा आपको हाइड्रेटड रखता है और अतिरिक्त भोजन के लिए लालसा पर रोक लगाता है. उसमें चर्बी को पिघलाने वाला जूस पाया जाता है और आपकी देर रात की भूख को भी दूर करता है. खीरा में कैलोरी की मात्रा कम होती है. जल्दी वजन घटाने के लिए उसका इस्तेमाल रोजाना किया जाना चाहिए.

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here