अपनी आंत के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए क्या करें काम, जानिए विशेषज्ञ की जुबानी

ये कोई राज की बात नहीं है कि आंत दूसरे दिमाग की तरह है. जब कभी हम परेशान, उदास या चिंतित होते हैं, ये आंत को प्रभावित करता है क्योंकि हमारी खुशी का 70 फीसद हार्मोन या सेरोटोनिन का निर्माण हमारी आंत में होता है. इसलिए जरूरी है कि हम उसकी देखभाल करें.

एक अमेरिकी फिजिशियन डॉक्टर मार्क हाइमैन ने इंस्टाग्रम पर समझाने के लिए कुछ उपाय साझा किया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि कैसे आंत की देखभाल लड़ाई में आपकी मदद कर सकता है और दिल या डायबिटीज से जुड़ी पेचीदा पुरानी बीमारियों का इलाज कर सकता है.

उन्होंने समझाया, “हमारा गट माइक्रोबियम हमारे स्वास्थ्य का शायद सबसे महत्वपूर्ण रेगुलेटेर है. 100 ट्रिलियन माइक्रोब्स पूरे शरीर को संदेश भेजते हैं यानी हार्मोन, इम्यून सिस्टम, दिमाग के रसायन और आपके शरीर के हर अन्य सिस्टम से संपर्क करते हैं.”

अपनी आंत को बनाए रखने और ठीक करने के लिए फिजिशियन ने कुछ टिप्स सुझाए हैं. उन्होंने बताया, “आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक सबसे अच्छा तरीका है शुगर की कटौती.”

फाइबर युक्त भोजन खाएं

हमारी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया फाइबर को बढ़ाते हैं. सुनिश्चित करें बहुत ज्यादा फल, पत्तेदार सब्जियां और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करना. यहां आपको अपनी डाइट में फाइबर जोड़ने के आसान और स्मार्ट तरीके बताए जा रहे हैं.

सब्जियों और पौधे आधारित फूड से अपनी प्लेट का 75 फीसद भरें

स्पष्ट है कि हमारी आंत कितना फाइबर वाले फूड पसंद करती है. अच्छा एहसास देनेवाले फूड जैसे बेरी, अनार, ब्लूबेरी और रंगीन फूड सामग्री का सेवन करें जिससे आपकी आंत का स्वास्थ्य बढ़ सके.

अच्छे फैट को खाएं

फिजिशियन ने स्पष्ट किया, “फैट्स जैसे ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड फैट्स सूजन को कम करने में मदद करेंगे, जिससे स्वस्थ पेट के कीड़ों को पनपने का मौका मिल सकेगा.”

ज्यादा नींद लें

जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, उससे भी आपकी आंत प्रभावित होती है. इसलिए सुझाया जाता है कि आपको औसतन 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए और तनाव दूर करनेवाली गतिविधि जैसे योग, ध्यान या थेरेपी का नियमित पालन भी करें. डॉक्कर ने बताया, “हमारे गट फ्लोरा यानी हमारे पेट में गुड बैक्टीरिया विचार और एहसास को सुनते हैं.”

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here