इन फोन में अब नहीं चलेगा WhatsApp, चैट्स को ऐसे करें बैकअप

WhatsApp ने iOS 9 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर फोन चला रहे Apple यूज़र्स के लिए सपोर्ट बंद कर दिया है। कंपनी ने अपने FAQ पेज पर इसकी जानकारी दी है। व्हाट्सऐप समय-समय पर पुराने OS वर्ज़न के लिए सपोर्ट हटाता रहता है। इस बार iOS यूज़र्स की बारी है। कंपनी ने अपने एफएक्यू पेज पर साफ शब्दों में लिख दिया है कि जो ऐप्पल डिवाइस iOS 9 या उससे पुराने वर्ज़न पर काम कर रहे हैं, WhatsApp उन डिवाइस पर सपोर्ट नहीं करेगा। इसका मतलब है कि आपको सॉफ्टवेयर वर्ज़न को iOS 10 या उससे अधिक पर अपडेट करना होगा।

WhatsApp ने अपने FAQ पेज पर बताया है कि अब iOS 9 या उससे पुराने वर्ज़न पर व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। iPhone पर WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में iOS 10 या इसके बाद के वर्ज़न का होना जरूरी है। WhatsApp ने अपने एफएक्यू पेज पर लिखा है “WhatsApp के सभी फीचर्स का बेहतर अनुभव पाने के लिए हमारी सलाह है कि आप अपने फोन पर iOS का नया वर्ज़न इस्तेमाल करें। अपने iPhone का सॉफ्टवेयर अपडेट करने के बारे में जानने के लिए Apple Support वेबसाइट पर जाएं।”

इतना ही नहीं, WhatsApp ने आगे लिखा है “हम जेलब्रोकन और अनलॉक किए गए डिवाइस के इस्तेमाल पर रोक नहीं लगाते हैं। हालांकि इन बदलावों से आपके डिवाइस के काम करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। हम ऐसे फोन को सपोर्ट नहीं करते हैं, जो iPhone के ऑपरेटिंग सिस्टम के मॉडिफाइड वर्ज़न का इस्तेमाल करते हैं।”

बता दें कि वर्तमान में iOS 9 पर iPhone 4s काम कर रहा है। कंपनी ने इस सीरीज़ को iOS 10 नहीं दिया है। इससे पता चलता है कि iPhone 4s या उससे पहले के मॉडल्स चलाने वाले यूज़र्स अब WhatsApp नहीं चला पाएंगे। यदि आप भी iPhone 5 से पहले के मॉडल्स इस्तेमाल कर रहे हैं, तो हमारी सलाह है कि आप अपनी चैट्स को iCloud में बैकअप कर लें। इसके बाद आप नए वर्ज़न वाले डिवाइस में उन्हें रीस्टोर कर सकते हैं।

iCloud पर WhatsApp बैकअप कैसे लेते हैं

आप नीचे बताए गए स्टेप्स की मदद से iCloud पर अपनी व्हाट्सऐप चैट्स का बैकअप ले सकते हैं और उन्हें नए डिवाइस पर रीस्टोर कर सकते हैं।

किसी भी समय अपनी चैट्स का मैन्युअल बैकअप लेने के लिए आपको WhatsApp की ‘Settings’ पर जाना होगा और वहां ‘Chats’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘Chat Backup’ पर टैप करें और ‘Back Up Now’ पर टैप करें।

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here