लाइफस्टाइल हेल्थ Health: गाय या भैंस में से किसका दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद?...

Health: गाय या भैंस में से किसका दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए एक्सपर्ट की राय

0
Health: गाय या भैंस में से किसका दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए एक्सपर्ट की राय

Health: गाय या भैंस में से किसका दूध आपके लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली:

दूध (Milk) पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कई न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) होते हैं. इसी वजह से सभी को दूध पीने के लिए कहा जाता है.

हालांकि इस बात पर बहस कई बार जरूर होती है कि गाय या भैंस में किसका दूध (Cow Or Buffalo Milk) ज्यादा लाभदायक है. वैसे तो बकरी का दूध भी पिया जाता है लेकिन ज्यादातर लोग गाय या भैंस का दूध ही पीते हैं.

गाय और भैंस के दूध में अंतर

बता दें कि गाय का दूध भैंस के दूध से हल्का होता है. इसमें फैट (Fat) कम होता है. यह आसानी से पच जाता है. इसी वजह से बच्चों को भी गाय का दूध दिया जाता है. गाय के दूध का सेवन 1-2 दिन में कर लेना चाहिए, वहीं भैंस के दूध को कई दिन तक रखा जा सकता है.

गाय के दूध में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें ठोस पदार्थ कम होता है और 90 फीसदी गाय का दूध पानी से बना होता है. वहीं भैंस के दूध में फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल (Minerals) ज्यादा होते हैं.

न्यूट्रिएंट्स के आधार पर किसका दूध बेहतर?

अगर न्यूट्रिएंट्स के आधार पर बात करें तो गाय के दूध में फैट कम होता है. गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत, जबकि भैंस के दूध में 7-8 फीसदी फैट होता है. इसके अलावा गाय के दूध के मुकाबले भैंस के दूध में प्रोटीन 10-11 फीसदी ज्यादा होता है. भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, इसीलिए हाइपरटेंशन, किडनी की बीमारी और मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों को भैंस का दूध पीने की सलाह दी जाती है.

दोनों दूध में कैलोरी की बात करें तो गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में कैलोरी ज्यादा होती हैं. भैंस के एक कप दूध में 237 कैलोरी होती हैं, जबकि गाय के दूध में 148 कैलोरी होती हैं. आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से फैसला कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा दूध पीना बेहतर रहेगा.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version