नवरात्रि में सेंधा नमक है अहम, सेहत से जुड़े फायदे जान रह जाएंगे हैरान

    0
    432
    नवरात्रि में सेंधा नमक है अहम, सेहत से जुड़े फायदे जान रह जाएंगे हैरान

     

    नई दिल्ली: सेहत के हिसाब से ज्यादा नमक खाना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. लेकिन आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि आयुर्वेद में सेंधा नमक (rock salt) को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है (healthy rock salt). सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. यह नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह पाचन को दुरुस्त रखने का काम भी करता है (health benefits of rock health).

    ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल
    सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर (high blood pressure) को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

    स्ट्रेस कम करने में
    सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

    बॉडी पेन को कम करने में
    यह नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

    साइनस में दे राहत
    साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है. अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू (lemon) को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.

    अस्थमा को करे दूर
    अस्थमा, डायबिटीज (diabetes) और आर्थराइटिस (arthritis) के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. नींद न आने की समस्या में भी सेंधा नमक काफी लाभदायक होता है.

     

     

     

     

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here